How to write a warning Letter in Hindi


How to write a warning Letter in Hindi

[मौखिक चेतावनी के बाद कर्मचारी को चेतावनी पत्र कैसे लिखें]


कर्मचारी को चेतावनी पत्र लिखने के लिए निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए:
 - कर्मचारी की गलतियों /आचरण को को स्पष्ट रूप से पहचानें
 - कर्मचारी से बात करें 
 - चेतावनी का पत्र तैयार करें
 - कर्मचारी को चेतावनी पत्र जारी करें

चेतावनी पत्र एक औपचारिक नोटिस है जो किसी कर्मचारी / व्यक्ति के अनुचित या नकारात्मक आचरण के खिलाफ प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है।

जहाँ आप चेतावनी पत्र का उपयोग कर सकते हैं?
किसी भी गलत काम को संबोधित करने के लिए चेतावनी पत्र का उपयोग कई स्थितियों में किया जा सकता है। एक छात्र को कक्षा में दुर्व्यवहार के लिए चेतावनी का पत्र प्राप्त हो सकता हैएक कर्मचारी को कंपनी के नियमों की अनदेखी के लिए एक चेतावनी पत्रअनुबंध के उल्लंघन के लिए एक ग्राहकएक घर के मालिक या किरायेदार को समाज के नियमों का पालन नहीं करने या अवैतनिक बकाया के लिए एक उपभोक्ता प्राप्त हो सकता है। इन सभी स्थितियों में चेतावनी पत्र एक संघर्ष को संबोधित करने के लिए प्रारंभिक कदम के रूप में कार्य करता है और आमतौर पर अनुशासनात्मक कार्रवाई द्वारा पीछा किया जाता है यदि पत्र अनसुना हो जाता है।

चेतावनी पत्र लिखने के टिप्स
कार्य या पेशेवर क्षेत्र मेंनियोक्ताओं के पास अपने ग्राहकों और अपने कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षितस्थिर और कुशल कामकाजी वातावरण बनाए रखने की जिम्मेदारी होती है। कोई भी परिस्थिति जो इस वांछित वातावरण को खतरे में डालती हैलिखित चेतावनी के रूप में नियोक्ता से तत्काल प्रतिक्रिया का संकेत देती है। चेतावनी पत्र आमतौर पर तब लिखा जाता है जब नियोक्ता या पर्यवेक्षक द्वारा दी गई कोई मौखिक चेतावनी का पालन नहीं किया जाता है। किसी भी अनुचितअव्यवसायिक या अप्रिय आचरण का मतलब है कि नियोक्ता समस्या को औपचारिक रूप से हल करने के लिए एक कर्मचारी चेतावनी नोटिस जारी करेगा।

नीचे कुछ चेतावनी पत्र (Warning Letter) के प्रारूप है जिनमे आप आवश्यक बदलाव करके परिस्थिति के हिसाब से उनका उपयोग कर सकते है:




प्रारूप 1

दिनांक: ……………….

प्रति,
«कर्मचारी का नाम»
«कर्मचारी क्रमांक: ………»

विषयचेतावनी पत्र

हमारे संज्ञान में आया है कि «दिनांक» को «समय» पर आपने कम्पनी के एक कर्मचारी के साथ झगड़ा किया और उसके लिए अनुचित शब्दो का  प्रयोग किया।
उपरोक्त कदाचार कम्पनी नियमो का उल्लंघन है और कम्पनी के मानदंडों के अनुसार एक गंभीर अपराध है।
आपको चेतावनी दी जाती है कि यदि भविष्य में, इस तरह की गलती की पुनरावृत्ति होती है या आपके द्वारा कंपनी के नियमो का उल्लंघन किया जाता है तो आपके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

«कम्पनी का नाम»


अधिकृत हस्ताक्षर

Download free 🗎

---------------------------------------------------------------------

प्रारूप 2

दिनांक: ……………….

प्रति,
«कर्मचारी का नाम»
«कर्मचारी क्रमांक: ………»

विषयचेतावनी पत्र

हमारे संज्ञान में आया है कि आप अपनी ड्यूटी को जिम्मेदारी के साथ और सही तरीके से निर्वहन नहीं कर रहे है; आपने विगत दिनों अपनी ड्यूटी के दौरान मशीनरी टूल्स का गलत तरीके से और लापरवाही के साथ इस्तेमाल किया, परिणामस्वरूप कुछ टूल्स टूट गए जिससे कंपनी को आर्थिक क्षति हुई। 
इसके अलावा «दिनांक» को आपने असिस्टेंट प्रोडक्शन मैनेजर के साथ अभद्र व्यवहार किया जो की कंपनी नियमो का उन्लंघन है एक दंडनीय अपराध है।
उक्त घटनाओं के अंतर्गत कम्पनी द्वारा आपके ऊपर 1000/- रुपये का आर्थिक दंड लगाया जाता है, निर्देशित किया जाता है कि आप अपनी ड्यूटी का जिम्मेदारी और सावधानी के साथ निर्वाहन करें और ध्यान रखें की कंपनी को किसी प्रकार की आर्थिक या अन्य क्षति हो, साथ ही कंपनी स्टाफ के साथ शिष्ट उचित व्यवहार करें।   
उपरोक्त के साथ ही आपको चेतावनी दी जाती है कि यदि भविष्य में इस तरह की गलतियों की पुनरावृत्ति होती है तो आपके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

«कम्पनी का नाम»


अधिकृत हस्ताक्षर

Download free 🗎


---------------------------------------------------------------------

प्रारूप 3


दिनांक: ……………….

प्रति,
«कर्मचारी का नाम»
«कर्मचारी क्रमांक: ………»

विषयचेतावनी पत्र

हमारे संज्ञान में आया है कि आपकी कम्पनी के अंदर अनुचित गतिविधियों में संलिप्ता पाई गई है, जो की कम्पनी नियमो का उल्लंघन है और कम्पनी के मानदंडों के अनुसार एक गंभीर अपराध है।
आपको चेतावनी दी जाती है कि यदि भविष्य में, इस तरह की गलती की पुनरावृत्ति होती है या आपके द्वारा कंपनी के नियमो का उल्लंघन किया जाता है तो आपको बिना किसी पूर्व सूचना के कम्पनी से बाहर कर दिया जायेगा। 

«कम्पनी का नाम»



अधिकृत हस्ताक्षर



---------------------------------------------------------------------

प्रारूप 4


दिनांक: ……………….

प्रति,
«कर्मचारी का नाम»
«कर्मचारी क्रमांक: ………»

विषयचेतावनी पत्र

हमारे संज्ञान में आया है कि आप कंपनी नियमों का उल्लंघन कर रहे है, जैसा कि आपको विदित है कि कंपनी नियमो के अंतर्गत कम्पनी परिसर में मोबाइल फ़ोन लाना वर्जित है जिसकी जानकारी कंपनी द्वारा कई बार मौखिक व लिखित रूप से कंपनी के सभी कर्मचारियों दे दी गई है । 
इसके उपरांत भी आप जानबूझकर कम्पनी नियमों का उन्लंघन कर रहे है जो कि एक दंडनीय अपराध है व पूर्णतः अस्वीकार्य है। 
उपरोक्त के अंतर्गत आपके ऊपर कंपनी द्वारा …….रुपये का आर्थिक जुर्माना लगाया जाता है और साथ ही आपको चेतावनी दी जाती है कि यदि भविष्य में इस तरह की गलतियों की पुनरावृत्ति होती है तो आपके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

«कम्पनी का नाम»


अधिकृत हस्ताक्षर








How to write a warning Letter in Hindi How to write a warning Letter in Hindi Reviewed by DINESH K VISHVA on मार्च 29, 2020 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.